Site icon News24SevenLive

Bilkis Bano मामले में बड़ा फेसला , Supreme Court ने आरोप लगाए गुजरात सरकार पर

Bilkis Bano case: Bilkis Bano और उनके परिवार का केस 2002 के गुजरात दंगों में से एक है। सुप्रीम कोर्ट से बयान आने पर Bilkis Bano को मिली राहत और किया सुखरिया, पूरी जानकारी के किए आगे पड़े।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को गुजरात सरकार के फेसले को रद्द करते हुआ कहा कि गुजरात सरकार अपनी ताक़त का ग़लत इस्तमाल करते हुए Bilkis Bano मामले के 11 आरोपी को रिया कर रही है, यह फेसला केवल महाराष्ट्र सरकार करेगी मामले केस पर।

किया है Bilkis Bano का मामला?

Gujarat के 2002 के गोधरा दंगों के बारे में तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो हम बता दें कि साबरमती एक्सप्रेस से अयोध्या से लोटे हुए श्रद्धालु को ज़िंदा जलाने पर गुजरात के कई इलाको में दंगे फेल गये थे, जिसमे प्रमुक गोधरा था।

Bilkis Bano और उनके परिवार भी इस्सी दंगों के पीड़िता है, जिसमे पाँच महीने घर्बवती महिला बिल्किस के साथ 11 आरोपी ने दुष्क्रम किया और साथ ही उनके साथ उनकी सादे तीन साल की बच्ची को चटान पर सिर पटकर मारा, बल्कि उनके परिवार के सात लोगो की हतिया भी की।

गुजरात सरकार के कॉनसे फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट ने नकारा

गुजरात सरकार ने पिछले साल १५ अगस्त २०२३ को Bilkis Bano मामले से जुड़े ११ आरोपी को रिया कर दिया। जिसके चलते बिल्किस Bano की नाय पर कल्क लग गया, जिसके चलते बिल्किस ने सुप्रीम कोर्ट के दरवाज़े खटकताए और आरोपी को सज़ा दिलाने की माँग की थी।

Supreme court का बयान Bilkis Bano मामले में

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को गुजरात सरकार के बयान को रद्द करते हुए ११ आरोपी को दो हफ़्तों को भीतर आत्मसमर्पण करने का आदेश दिया और हिरासत में लेने ली माँग की, इसके चलते उच्चतम न्यालय ने कहा कि गुजरात सरकार ने अपने ताक़त का दुरपियोग कर रही है।

Rahul Gandhi tweet Bilkis Bano मामले में

राहुल गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए इस मामले में अपनी राइ देते हुए कहा कि चुनावी फ़ायदे के किए नियाय की हत्या की पवित्र लोकत्रथ वियवस्ताके लिए ख़तरनाक है। पूरा पड़ने के लिए उनका ट्वीट देखे।

यह भी पढ़े-

Exit mobile version