Valentine Day 2024: Valentine Week में किया करते है lovers, किया है Propose Day और Rose Day

Valentine day week list 2024: Valentine’s week पूरे सात दिन का प्रेम और मनोरजन से भरा होता है Lovers के लिए, जो 7 February Rose Day, और उसके अगले दिन Propose Day से सुरों होकर 14 February को Valentine Day पर ख़त्म होता है।

Valentine’s day and week list 2024

भगवान श्री कृष्ण भी कहते है कि अगर तुम किसी से प्रेम करते हो तो उसको पाने के लिए जो होसके वह कर जाऊ। Valentine day हर साल 14 February को मनाया जाता है, जिसमे प्रेमी और प्रेमिका अपने रिश्ते को पूरा एक हफ़्ता प्रेम और मनोरजन से भर देते है।

Valentine’s week 7th February से सुरों होकर 14th February तक मनाया जाता है। जिसमे 7th February को वियक्ति Rose day से सुरू होते, Propose day, Chocolate day, Teddy day, Promise day, Hug day, Kiss day और आख़िर में Valentine day मनाकर प्रेम की जर्नी को नई दिशा देता है।

Valentine’s Week list

Valentine’s Week date DaysValentine’s Weekdays
7th FebruaryWednesdayRose day
8th FebruaryThursdayProposed day
9th FebruaryFridayChocolate day
10th FebruarySaturdayTeddy day
11th FebruarySundayPromise day
12th FebruaryMondayHug day
13th FebruaryTuesdayKiss day
14th FebruaryWednesdayValentine day

Rose Day

Rose day से वैलेंटाइन वीक की सुरुवात होती है, Rose day 7th February को मनाया जाता है जिसमे वियक्ति एक दूसरे को गुलाब का फ़ुल देकर अपने प्रेम और रिश्ते को जायर करते है। किया आपको पता है हर तरह के दिये जाने वाले गुलाब के फूल का अपने ही अंदर अलग अर्थ होता है, जेसिकी पीला फ़ुल दोस्ती का प्रति होता है, गुलाबी फ़ुल प्रेम का प्रति होता है।

Propose Day

Rose day के अगले दिन February 8th को Propose day मनाया जाता है, नाम से ही पता लगता है इस दिन सभी अपने प्रेम को जायर करते हुए अपनी इचा और प्यार का ज़िक्र करते है।

Chocolate Day

February 9th ko Chocolate day मनाया जाता है, इस दिन सभी जने अपने प्रेमी और प्रेमिका के साथ चाकलेट भेत करते है ताकि उनका सम्बंद चॉकलेट की तरह मीठा रहे, कोई कड़वाहट ना हो।

Teddy Day

Valentine वीक का चौथा दिन होता है Teddy day। इस दिन लड़का अपनी प्रेमिका को भट सवरूप Teddy या सॉफ्ट खिलौना देता है। Teddy day 10th February को मनाया जाता है।

Promise Day

Valentine’s week के पाँचवे दिन Promise day मनाया जाता है। इस दिन सभी अपने प्रेम के प्रति एक दूसरे से वादा कृति की वह इस रिश्ते को प्रेम, भरोसे से ध्यान रखेगे।

Hug Day

Hug day valentine week का छटा दिन होता है, जिसमे प्रेम में बंदने वाले जोड़े एक दूसरे को गले लगा कर अपने प्रेम को आगे की राह में लेके जाते है।

Kiss Day

Valentine week के सातवें दिन couple अपने प्यार को किस करते जिससे उनके साम्भ बने जाते है। Kiss day को 13th February को मनाया जाता है।

Valentine’s Day

February 14th जिसे Valentine’s day बोला जाता है यह वैलेंटाइन वीक का आख़िरी दिन होता है। इस दिन सभी अपने प्रेम को मनोरजन से भर देते जैसे कई बाहर गुमने जाना, या डेट पर लेके जाना।

Valentine week कल से सुरों होरहा है, तो आप सभी को हमारी तरफ़ से वैलेंटाइन डे की हार्दिक सुभकामनाए।

Leave a Comment